देश

पांच राज्यों में लू का अलर्ट, बंगाल में स्‍कूल बंद… दिल्‍ली-NCR समेत पूरे भारत का मौसम अपडेट देखें

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली-एनसीआर में रहने वालों को अगले कुछ दिन तो भीषण गर्मी से राहत रहेगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले चार दिन तक छिटपुट बारिश की संभावना है। हल्की बूंदाबांदी ने तपा रही लू से राहत दिलाई है। हालांकि, देश के अधिकांश हिस्से इतने खुशकिस्मत नहीं। IMD ने रविवार को लू पर चेतावनी जारी की। पांच राज्यों में लू की स्थितियां बन रही हैं। पंजाब और हरियाणा में सोमवार और मंगलवार को भीषण लू का प्रकोप रहेगा। बिहार, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में अगले चार-पांच दिन लू के थपेड़े झुलसाएंगे। मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री तापमान होने पर लू की घोषणा की जाती है। मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर, लद्दाख में मंगलवार और हिमाचल प्रदेश में 18, 19 अप्रैल को बारिश की संभावना जताई है। उत्तराखंड में 19 अप्रैल को बारिश हो सकती है। लू और मौसम से जुड़ा हर अपडेट देखिए।

लू के चलते पश्चिम बंगाल में स्‍कूल बंद

मध्य-पूर्व भारत के इलाके भयंकर लू से जूझ रहे हैं। मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल से समेत कई राज्यों में लू को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट घोषित किया है। मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने WB के सारे स्‍कूल, कॉलेज शनिवार तक बंद रखने का फैसला किया है।

IMD के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल में लू की स्थितियां बनने की काफी अधिक संभावना है। बिहार, आंध्र भी कुछ दिनों से लू की चपेट में हैं। पंजाब और हरियाणा में भी खासी गर्मी पड़ रही है।

कहीं बारिश भी होगी क्‍या

रविवार को जारी पूर्वानुमान में आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम हिमालयी क्षेत्र में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। जम्मू कश्मीर और लद्दाख में 18 अप्रैल को भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में 18 और 19 अप्रैल, उत्तराखंड में 19 अप्रैल को बेहद तेज बारिश के आसार हैं।

दिल्‍ली-NCR में मौसम कैसा रहेगा

रविवार को दिल्‍ली के कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश हुई। इससे लू से थोड़ी ही सही, पर राहत मिली। IMD अधिकारियों के अनुसार साउथ दिल्‍ली, साउथ वेस्‍ट दिल्‍ली और सेंट्रल दिल्‍ली के इलाकों में बूंदाबांदी हुई।

अगले चार दिन तक बेहद हल्की से हल्की बारिश होने का अनुमान है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। कम से कम अगले चार-पांच दिन दिल्‍ली-एनसीआर में लू चलने की संभावना नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button