उत्तर प्रदेशराज्य

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले योगी की बड़ी घोषणा- अब रामनगरी में नहीं बिकेगी शराब

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रामनगरी में प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान पंचकोसी परिक्रमा क्षेत्र में शराब की दुकानें बंद रहेंगी. आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने खुद इसकी जानकारी दी है. परिक्रमा क्षेत्र में पड़ने वाली सभी शराब की दुकानों को हटाया जाएगा. हालांकि, पंचकोसी मार्ग पर पहले ही शराब के ठेकों पर पाबंदी है लेकिन इस क्षेत्र कुछ नए वार्ड जुड़े हैं. अब इन क्षेत्रों में भी शराब पर रोक लगा दी गई है. आबकारी मंत्री ने बताया कि पंचकोसी परिक्रमा क्षेत्र में शराब की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है. यह सड़क 150-175 किलोमीटर लंबी है इसलिए सभी दुकानों को दूसरी जगहों पर ट्रांसफर किया गया है.

22 जनवरी को होगी प्राण-प्रतिष्ठा

आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी के 30 दिसंबर को अयोध्या दौरे करेंगे और पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे का उद्घाटन भी करेंगे. इस दौरे से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार को अयोध्या दौरे पर निकलने वाले थे लेकिन बढ़ते कोहरे और खराब मौसम को देखते हुए सीएम योगी को दौरा टालना पड़ा है. राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी (2024) को होगी जिसमें पीएम मोदी भी शामिल होंगे.

भदोही से आएगी कालीन

आपको बता दें कि भव्य राम मंदिर में भदोही की हाथ से बुनी कालीन फर्श पर बिछाई जाएगी और दीवारों के लिए राम ,सीता और हनुमान जी की आशीर्वाद की मुद्रा में बनी ‘वाल हैंगिंग’ लगाईं जाएगी. इसे भी भदोही में ही तैयार किया गया है. जिलाधिकारी गौरांग राठी ने गुरुवार को बताया कि राम मंदिर में भदोही के कारीगरों द्वारा हाथ से बनाये गए कालीन लगाने को लेकर एक हफ्ता पहले शासन को प्रस्ताव भेजा था जिसे अनुमति मिल गई है.

प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर बड़ी अपडेट

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर एक बड़ी अपडेट ये है कि इस दौरान गर्भगृह में पीएम मोदी समेत केवल पांच लोग मौजूद होंगे. प्राण-प्रतिष्ठा का समय दोपहर 12:15 बजे से 12:45 तक होगा. इस दौरान प्रभु राम के चेहरे से पट्टी हटाई जाएगी और सबसे पहले उन्हें खुद चेहरा आईने द्वारा दिखाया जाएगा. प्राण-प्रतिष्ठा के वक्त गर्भगृह में यूपी के सीएम योगी, प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और मुख्य आचार्य सत्येंद्र दास भी मौजूद होंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button