दुनिया

चीन के प्राइवेट स्कूल में बड़ा हादसा; आग लगने से 13 बच्चों की मौत

चीन में एक स्कूल के हॉस्टल में बड़ी दुर्घटना हो गई है। इस हादसे में 13 लोगों की मौत हुई है। चीन के हेनान प्रांत में स्कूल के छात्रावास में आग लग गई, जिसमें 13 लोगों ने दम तोड़ दिया। शिन्हुआ राज्य समाचार एजेंसी ने इस बारे में जानकारी दी है। यह घटना मध्य चीन की है। शुक्रवार रात को जहां यह हादसा हुआ वह छोटे बच्चों का एक स्कूल था। यह स्कूल हेनान प्रांत के यानशानपु गांव में था।

बीबीसी ने चाइना डेली के हवाले से बताया है कि यह एक निजी स्कूल था, जिसमें नर्सरी और प्राथमिक कक्षा के बच्चे पढ़ाई करते थे। इस मामले में नानयांग शहर के पास स्थित स्कूल के प्रबंधक को हिरासत में लिया गया है। हादसे की जांच की जा रही है। अभी इसके कारणों का पता नहीं चल पाया है। एक अन्य शख्स का अस्पताल में इलाज चल रहा है और उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि अभी तक आग लगने के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। आग पर काबू पा लिया गया है। आग लगने के एक घंटे से भी कम समय में अग्निशमन विभाग के दल ने इसे बुझा दिया। बताया गया है कि इस घटना का वीडियो फुटेज भी सामने आया है, जिसमें जान बचाने के लिए लोग खिड़कियों से बाहर एयर कंडीशनिंग इकाइयों पर चढ़ते हुए देखे जा सकते हैं।

पहले भी हुईं हैं आग लगने की घटनाएं

चीन में लापरवाही की वजह से आग लगने के हादसे होते रहते हैं। यहां पर सुरक्षा मानकों को लागू करने में ढिलाई कोई नई बात नहीं है, जिस वह से आग लगने की घटनाएं होती रहती हैं। इसके पहले नवंबर महीने में शांक्सी प्रांत के लुलियांग शहर में एक कार्यालय भवन में भीषण आग लग गई थी। इस घटना में 26 लोगों की मौत हुई थी। वहीं पिछले अप्रैल में में भी एक बड़ा हादसा हुआ था। बीजिंग के एक अस्पताल में भीषण आग लगने से 29 लोगों की मौत हुई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button