देश

चीन बॉर्डर पर सेना को मिलेगी 24×7 बिजली, अरुणाचल में चल रहे प्रोजेक्ट की पीएम मोदी ने की तारीफ

नई दिल्ली: चीन बॉर्डर (China Border) पर सेना (Indian Army) की एक बड़ी दिक्कत जल्द दूर होने वाली है। चीन बॉर्डर पर तैनात सैनिकों को 24 घंटे बिजली (24×7 Power Supply) की आपूर्ति जल्द हो सकेगी। अरुणाचल प्रदेश सरकार की ओर से इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने चीन की सीमा से लगे गांवों में 50 स्टैंड अलोन मिनी और माइक्रो पनबिजली परियोजनाएं स्थापित करने को लेकर अरुणाचल प्रदेश सरकार के प्रयास की सराहना की है। इस बिजली प्रोजेक्ट से गांव वालों के साथ ही बॉर्डर पर तैनात सेना को बिना बाधा के बिजली आपूर्ति की जा सकेगी। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के एक ट्वीट के जवाब में पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों का विकास होगा साथ ही इन इलाकों में रहने वाले लोगों को फायदा होगा।

सीएम पेमा खांडू ने तस्वीरें ट्वीट करते हुए कहा कि स्वर्ण जयंती सीमा रोशनी कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुरूप है कि सीमावर्ती गांव अंतिम नहीं बल्कि सबसे पहले विकसित और बदलने वाले हैं। मेरे मुक्तो विधानसभा क्षेत्र के मागो गांव में एक नई शुरुआत हो रही है। ग्रामीणों और सीमा सुरक्षा बलों को 24×7 बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 200 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास 50 स्टैंड-अलोन मिनी और माइक्रो पनबिजली परियोजनाएं विकसित की जा रही हैं।

अरुणाचल प्रदेश में ग्रामीणों के साथ-साथ सशस्त्र बलों को भी निरंतर बिजली प्रदान करने के लिए दूरदराज के सीमावर्ती गांवों में 50 सूक्ष्म-पनबिजली परियोजनाओं के निर्माण के मिशन के साथ ‘स्वर्ण जयंती सीमा ग्राम रोशनी कार्यक्रम’ शुरू किया है। सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी (CEA) और बिजली डेवलपर्स का कहना है कि अरुणाचल प्रदेश की कुल पनबिजली क्षमता 57,000 मेगावाट से अधिक अनुमानित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button