दुनिया

क्या तालिबान और ISIS में होगी जंग? काबुल को दहलाने वाले इस्लामिक स्टेट के आतंकी को मारा, गदगद हुआ अमेरिका

काबुल : साल 2021 में अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के दौरान काबुल हवाई अड्डे पर एक भयानक सुसाइड ब्लास्ट हुआ था। अमेरिकी मीडिया ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से मंगलवार को बताया कि तालिबान सरकार ने विनाशकारी बम हमले के कथित मास्टरमाइंड को मार गिराया है। 26 अगस्त 2021 को बड़ी संख्या में लोग अफगानिस्तान से भागने की कोशिश कर रहे थे। सुसाइड बॉम्बर ने एयरपोर्ट परिसर में खचाखच भीड़ के बीच विस्फोट कर दिया था। इस विस्फोट में करीब 170 अफगान और 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे जो एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात थे।


यह हाल के वर्षों में अफगानिस्तान में सबसे घातक बम विस्फोटों में से एक था। इस धमाके ने काबुल में पहले से फैली अराजकता को कई गुना बढ़ा दिया। इसके बाद अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की वापसी के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को बड़े पैमाने पर आलोचना का सामना करना पड़ा था। अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पोलिटिको को बताया कि इस हमले की साजिश रचने वाले इस्लामिक स्टेट सेल के मुखिया को तालिबान ने हाल के हफ्तों में मार दिया था।


बाइडन ने रोक रखी है जानकारी

अधिकारी ने बताया कि अमेरिका इस ऑपरेशन का हिस्सा नहीं था। उन्होंने ‘संवेदनशीलता’ का हवाला देते हुए ऑपरेशन का समय बताने या मारे गए आईएस आतंकी की पहचान उजागर करने से इनकार कर दिया। लेकिन अधिकारी ने कहा कि टारगेट ‘आईएसआईएस-के का एक प्रमुख साजिशकर्ता था’। ISIS-K यानी इस्लामिक स्टेट-खुरासान अफगानिस्तान और पाकिस्तान में सक्रिय आईएस की एक शाखा है। अधिकारी ने यह भी कहा कि अमेरिकी खुफिया विभाग हत्या की पुष्टि करने के लिए काम कर रहा है। बाइडन प्रशासन ने इसकी घोषणा तब तक रोक रखी है जब तक 13 अमेरिकी सैनिकों के परिवारों को नहीं बता दिया जाता।


‘हमारी तालिबान के साथ पार्टनरशिप नहीं’

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हम तालिबान के साथ पार्टनरशिप नहीं कर रहे हैं लेकिन हमें लगता है नतीजे ज्यादा जरूरी हैं।’ अमेरिकी सैनिक जैसे-जैसे अफगानिस्तान छोड़ते गए, अफगान सैनिकों ने तालिबानी लड़ाकों के आगे घुटने टेक दिए और देखते ही देखते तालिबान ने काबुल पर कब्जा कर लिया। कुछ ही दिनों में एयरलिफ्ट ऑपरेशन के जरिए 1,20,000 से अधिक लोगों को देश से बाहर निकाला गया था। लोग अफगानिस्तान से निकलने के लिए इतने बेताब थे कि उन्होंने रनवे पर प्लेन से लटककर भागने की भी कोशिश की। इस प्रयास में कुछ आसमान में उड़ते प्लेन से नीचे गिरकर मारे गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button