देश

डेंगू के टीके पर ICMR ने दे दी अपडेट, क्यों हो रही देरी? सब जानिए

नई दिल्ली: भारत में डेंगू के मामलों में बीते सालों में वृद्धि देखी गई है। पिछले साल के आंकड़ों को ही ले लीजिए। जनवरी से अक्टूबर 2022 के बीच ही 1 लाख से ऊपर मामले दर्ज किए गए हैं। डेंगू के बढ़ते ग्राफ के बाद इसे कंट्रोल करने के लिए वैक्सीन की भी चर्चा शुरू हो गई है। वैक्सीन कब तक बनेगी और इसके कब तक मार्केट में आने की संभावना है, इसपर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी ICMR ने जानकारी दी है। ICMR के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल ने बताया कि टीके को लेकर टेस्टिंग चल रही है लेकिन, वे अभी तक पूरी नहीं हुई है। उन्होंने आगे कहा कि हम कंपनी की तरफ से GMP प्रोडक्ट बनाने का इंतजार कर रहे हैं। इसे 3 महीने पहले नहीं बनाया जा सकता था। इसलिए इसके तीसरे फेज का ट्रायल अगस्त महीने में किया जाना चाहिए।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के सहयोग से पैनेसिया बायोटेक की ओर से विकसित डेंगू टीके के तीसरे चरण का परीक्षण अगस्त या सितंबर में शुरू होने की संभावना है। इसके अलावा, एक और डेंगू टीके के लिए पहले एवं दूसरे चरण के बाल चिकित्सा परीक्षण चल रहे हैं तथा इसके लिए शीर्ष स्वास्थ्य अनुसंधान निकाय आईसीएमआर ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। आईसीएमआर के महामारी विज्ञान और संचारी रोग (ECD) विभाग की प्रमुख डॉ. निवेदिता गुप्ता ने कहा कि पैनेसिया बायोटेक ने भारत में स्वस्थ वयस्कों पर पहले एवं दूसरे चरण के परीक्षण पूरे कर लिए हैं तथा टीके की सुरक्षा स्थापित हो गई है।


राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाने के लिए आईसीएमआर द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में गुप्ता ने कहा, ‘इसलिए सभी कागजी कार्रवाई की जा चुकी है और भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से तीसरे चरण के नियंत्रित परीक्षण के लिए अनुमोदन जनवरी में प्राप्त कर लिया गया है। यह परीक्षण 20 स्थानों पर 18-80 वर्ष की आयु के 10,335 स्वस्थ लोगों पर किया जाएगा।’ उन्होंने कहा कि पैनासिया बायोटेक कंपनी टीका उत्पादन बढ़ाने की कोशिश कर रही है और तीसरे चरण का परीक्षण अगस्त या सितंबर में शुरू होने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button