दुनिया

US: चुनाव से पहले बुरा फंसे जो बाइडेन, बेटे हंटर पर करोड़ों डॉलर की टैक्स चोरी का आरोप, हो सकती है लंबी जेल

वॉशिंगटन: अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव से पहले राष्ट्रपति जो बाइडन की जमकर किरकिरी हो रही है। राष्‍ट्रपति बाइडन के बेटे हंटर बाइडन पर गुरुवार को कैलिफोर्निया में कर संबंधी नौ आरोपों में अभियोग लगाया गया। डेलावेयर में 2018 में बंदूक की अवैध खरीदारी के अलावा हंटर पर गुंडागर्दी के तीन और दुराचार के छह नए आरोप लगाए गए हैं। अमेरिका में मादक पदार्थ का सेवन करने वाला शख्स अपने पास बंदूक या कोई अन्य हथियार नहीं रख सकता है, लेकिन आरोपों के अनुसार, हंटर ने ऐसा कर अमेरिकी कानून का उल्लंघन किया था।

विशेष वकील डेविड वीस ने एक बयान में कहा, हंटर बाइडन ने ‘‘अपने कर बिलों का भुगतान करने के बजाय अपनी विलासितापूर्ण जीवनशैली पर लाखों डॉलर खर्च किए।’’ बयान के मुताबिक, हंटर बाइडन पर लगाया गया यह आरोप 2016 से 2019 के बीच कम से कम 14 लाख अमेरिकी डॉलर के बकाए कर पर केंद्रित हैं। इस अवधि में उन्होंने नशे की लत से जूझने की बात भी स्वीकार की है। वीस ने कहा कि दोषी पाए जाने पर हंटर बाइडन को 17 साल तक की जेल हो सकती है। उन्होंने कहा कि विशेष जांच जारी रहेगी। बचाव पक्ष के वकील एब्बे लोवेल ने वीस पर मामले में ‘‘रिपब्लिकन पार्टी के दबाव के आगे झुकने’’ का आरोप लगाया।

लोवेल ने एक बयान में कहा, ‘‘तथ्यों और कानून के आधार पर, अगर हंटर का उपनाम बाइडन के अलावा कुछ और होता, तो उनपर डेलावेयर और अब कैलिफोर्निया में आरोप नहीं लगाए जाते।’’ व्हाइट हाउस ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। अभियोजक लियो वीस ने कहा कि कैलिफोर्निया की अदालत में दाखिल दस्तावेजो में हंटर के खर्च का ब्यौरा है। ‘‘इन दस्तावेजों के अनुसार, हंटर ने मादक पदार्थों, आलीशान होटलों, महंगी कारों और अपनी महिला मित्रों पर भारी भरकम राशि खर्च की लेकिन उन्होंने करों का भुगतान नहीं किया।’’

अमेरिकी संसद में रिपब्लिकन सांसद राष्ट्रपति के खिलाफ जांच और महाभियोग चलाने की मांग कर रहे हैं। उनका दावा है कि बाइडेन ने अपने बेटे के साथ मिल कर एक बड़ी योजना के धन में हेराफेरी की है। कहा जा रहा है कि जांच को मंजूरी देने के लिए अगले सप्ताह सदन में मतदान हो सकता है। अब तक इस बारे में कोई सबूत नहीं मिल पाया है कि बाइडेन ने राष्ट्रपति के तौर पर अपने कार्यकाल में या उप राष्ट्रपति के तौर पर पिछले कार्यकाल में अपने पद का दुरुपयोग किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button