उत्तर प्रदेशक्राइमराज्य

सपा नेता चला रहा था जाली नोटों का कारोबार, ‘लादेन’ सहित 10 गिरफ्तार, भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद

कुशीनगर: कुशीनगर पुलिस ने जाली नोट का कारोबार करने वाले एक बड़े अंतरराष्ट्रीय गिरोह का पर्दाफाश किया है. इस कार्रवाई में पुलिस ने 10 शातिर अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है और उनके कब्जे से भारी मात्रा में नकली नोट और हथियार बरामद किए हैं.

गिरफ्तार अभियुक्तों से क्या-क्या मिला

पुलिस ने जानकारी दी कि गिरोह के पास से 5 लाख 62 हजार रुपये के जाली नोट बरामद किए गए हैं, साथ ही 3 हजार नेपाली मुद्रा और 1 लाख 10 हजार भारतीय रुपये भी जब्त किए गए हैं. इसके अलावा, बदमाशों के पास से 4 सुतली बम, 10 देशी तमंचे, 30 जिंदा कारतूस और 12 फायर किए गए कारतूस भी मिले हैं.

गिरफ्तार अभियुक्तों के पास से 13 मोबाइल, 26 सिम कार्ड, 10 फर्जी आधार कार्ड, 10 एटीएम कार्ड, 8 लैपटॉप और 2 लक्जरी गाड़ियां भी जब्त की गई हैं. यह गिरोह नेपाल के रास्ते जाली नोटों की तस्करी करता था और इसके पीछे कथित रूप से सपा नेता मोहम्मद रफीक खान उर्फ बबलू का नाम सामने आया है. रफीक खान समाजवादी लोहिया वाहिनी का राष्ट्रीय सचिव है, बताया जा रहा है कि जाली नोटों का यह गोरखधंधा उसी की सरपरस्ती में चल रहा था.

5 थानों की पुलिस ने मिलकर की कार्रवाई

इस पूरे ऑपरेशन को एसपी संतोष मिश्रा की अगुवाई में 5 थानों की पुलिस टीम ने अंजाम दिया. जानकारी के मुताबिक कुशीनगर क्षेत्र नेपाल की सीमा के पास ही है इसलिए अक्सर यहां स्मगलिंग और ऐसी ही घटनाएं सामने आती रहती हैं.

पुलिस की इस बड़ी कार्रवाई से जाली नोटों के कारोबार पर लगाम लगाने में मदद मिली है और यह क्षेत्र में शांति और सुरक्षा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button