खेलमनोरंजन

अंपायर को एक ODI मैच में अंपायरिंग करने की कितनी मिलती है सैलरी?

इंदौर। क्रिकेट के खेल में बल्लेबाज, गेंदबाज और फील्डर का होना जरूरी होता है, लेकिन इनके साथ अंपायर की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अंपायर ही होते हैं, जिनकी बात मानने के लिए सभी खिलाड़ी बाध्य होते हैं। अंतर्राष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग करना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि एक गलत फैसले से मैच का रुख बदल सकता है, जिससे कई बार स्थिति विवाद में भी बदल जाती है।

वनडे मैच में अंपायर को कितनी मिलती है सैलरी (Umpire Salary)

एक व्यक्ति को अंपायर ICC (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) की मान्यता के बाद ही बन सकता है। उसके बाद उसे अंतर्राष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग करने की मान्यता मिलती है। आपको बता दें कि टॉप लेवल के अंपायर सालाना 66.8 लाख रुपये से लेकर 1.67 करोड़ रुपये तक कमा लेते हैं। इसके अलावा उनको यात्रा, होटल और खाने का भी खर्च मिलता है।

प्रति मैच कमाई

एक वनडे मैच के लिए अंपायर को 2500-3000 यूएस डॉलर की सैलरी मिलती है, जो भारतीय करैंसी में 2 लाख से 2.5 लाख रुपये के बीच बन जाती है। कुछ सालों पहले तक अंपायरों को प्रति मैच में सैलरी कम मिलती थी। उसके बाद ICC ने तय किया कि उनकी सैलरी को बढ़ाया जाए, जिससे गलतियां कम हो सके।

प्रमुख अंपायर

दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेट अंपायर अलीम डार और कुमार धर्मसेना हैं। आईसीसी की एलीट पेनल लिस्ट में अनिल चौधरी और नितिन मेनन को भी शामिल किया गया है। उनको विश्व स्तरीय अंपायर माना जाता है। अनिल और नितिन को डोमेस्टिक मैचों में 40 हजार रुपये प्रति मैच सैलरी मिलती है। इस बात की जानकारी बीसीसीआई ने दी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button