खेल

घाटे में ट्विटर, किचन का सामान नीलाम:ट्विटर के दफ्तरों का किराया नहीं दे पा रहे नए मालिक मस्क

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी एलन मस्क की कंपनी ट्विटर पर सैन फ्रांसिस्को हेड ऑफिस का किराया बकाया चल रहा है। दुनिया भर के अन्य ऑफिसों का किराया भी कंपनी ने नहीं चुकाया है। मस्क द्वारा टि्वटर के टेकओवर के बाद से ही प्रॉपर्टी के मालिकों को किराया नहीं मिला है। बिल्डिंग मालिक टि्वटर को प्रॉपर्टी खाली करने को कह रहे हैं, लेकिन कंपनी की ओर से कोई जवाब नहीं मिल रहा है। कुछ मामलों में तो मकान मालिक लीज एग्रीमेंट के मुताबिक टि्वटर से केवल प्रॉपर्टी खाली करने को कह रहे हैं। वो ट्विटर से बकाया किराया भी नहीं मांग रहे हैं।

एक अन्य प्रॉपर्टी के मालिक का कहना है कि टि्वटर साढ़े सात हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुका है। अब बड़े ऑफिस की जरूरत नहीं है। कई दफ्तरों में किचन स्पेस को खत्म कर दिया गया है। कंपनी किचन के सामान को नीलाम कर रही है। कंपनी का मानना है कि स्टाफ में कमी के बाद किचन की कोई जरूरत नहीं रह गई है।

प्रॉपर्टी का किराया नहीं चुकाने का ट्रम्प मॉडल अपना रहे मस्क
जानकारों का मानना है कि मस्क द्वारा किराया नहीं चुकाना अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का मॉडल है। ट्रम्प ने अमेरिका में कई स्थानों पर प्रॉपर्टी किराए पर लीं, लेकिन अधिकांश का किराया नहीं चुकाया। उधर, कंपनी से निकाले गए एक कर्मचारी का कहना है कि उन्हें कानूनन तीन महीने का वेतन भी नहीं दिया गया। कुछ कर्मचारी ट्विटर के खिलाफ कोर्ट में केस दायर करने के विकल्पों के बारे में भी सोच रहे हैं।

प्रॉपर्टी मालिक जिन कर्मियों के साथ संपर्क में थे, उन्हें नौकरी से निकाला
कोलोराडो में ट्विटर को किराए पर अपनी प्रॉपर्टी देने वाले बिल रेनल्ड्स ने दैनिक भास्कर को बताया कि एक और बड़ी दिक्कत पैदा हो गई है। प्रॉपर्टी मालिकों के ट्विटर में जितने भी कॉन्टैक्ट पर्सन थे, उन सभी को कंपनी से निकाला जा चुका है। ऐसे में वे और उनके जैसे कई लोगों का टि्वटर से कोई संपर्क भी नहीं हो पा रहा है। ट्विटर की ओर से प्रॉपर्टी खाली करने के बारे में ई-मेल का जवाब नहीं दिया जा रहा है।

ट्विटर को खरीदने के बाद से मस्क पर आर्थिक संकट गहराता जा रहा है। वे पहले ही ट्विटर से कई लोगों को निकाल चुके है। वहीं मस्क बीते तीन दिन में अपनी इलेक्ट्रॉनिक कार कंपनी टेस्ला के शेयर लगातार बेच रहे हैं। मस्क सिर्फ 3 दिन में ही टेस्ला के लगभग 22 मिलियन (2.2 करोड़) शेयर बेच चुके हैं, जिसकी कीमत करीब 3.6 बिलियन डॉलर, यानी 29.81 हजार करोड़ रुपए है।

बिजनेस बचाने बेच रहें टेस्ला के शेयर्स
44 बिलियन डॉलर में ट्विटर अधिग्रहण के बाद मस्क ने कहा था, ‘मैं अपने बिजनेस को बचाने के लिए टेस्ला के शेयर्स बेच रहा हूं।’ टेस्ला के शेयर इस साल 60% से ज्यादा गिर चुके हैं। ये साल की शुरुआत में 400 डॉलर के करीब थे और अभी 150 डॉलर के करीब पहुंच गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button