दुनिया

पाकिस्तान ने सीख लिया है अपना सबक, अब भारत के साथ चाहता है शांति… मोदी के आगे झुके शहबाज?

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा है कि पाकिस्तान ने एक ‘सबक’ सीख लिया है और वह भारत के साथ शांति से रहना चाहता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दोनों पड़ोसियों को बम और गोला-बारूद पर अपने संसाधनों को बर्बाद नहीं करना चाहिए। शरीफ ने सोमवार को दुबई स्थित अल अरबिया समाचार चैनल के साथ एक इंटरव्यू के दौरान ये टिप्पणियां कीं। भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध कश्मीर मुद्दे तथा पाकिस्तान से उत्पन्न होने वाले सीमा पार आतंकवाद को लेकर तनावपूर्ण रहे हैं।

शरीफ ने कहा, ‘भारत के साथ हमारे तीन युद्ध हुए हैं तथा इसने हमारे लोगों के लिए और अधिक दुख, गरीबी और बेरोजगारी ही पैदा की है।’ उन्होंने कहा, ‘भारतीय नेतृत्व तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मेरा संदेश है कि आइए हम मेज पर बैठें और कश्मीर जैसे ज्वलंत मुद्दों को हल करने के लिए गंभीर और ईमानदार बातचीत करें।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान और भारत पड़ोसी हैं तथा उन्हें ‘एक-दूसरे के साथ रहना’ है।

    ‘बम, गोला-बारूद पर बर्बाद न हों संसाधन’

    शरीफ ने कहा, ‘हमने अपना सबक सीख लिया है और हम शांति से रहना चाहते हैं बशर्ते हम अपनी वास्तविक समस्याओं को हल करने में सक्षम हों। हम गरीबी को कम करना चाहते हैं, समृद्धि प्राप्त करना चाहते हैं और अपने लोगों को शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं तथा रोजगार प्रदान करना चाहते हैं। हम बमों और गोला-बारूद पर अपने संसाधनों को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं। यही वह संदेश है जो मैं प्रधानमंत्री मोदी को देना चाहता हूं।’

    बातचीत तभी संभव जब…

    इस बीच, प्रधानमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि शरीफ ने लगातार कहा है कि पाकिस्तान और भारत को अपने द्विपक्षीय मुद्दों, खासकर कश्मीर के मुख्य मुद्दे को बातचीत के जरिए सुलझाना चाहिए। यह बयान शरीफ के इंटरव्यू के बाद आया है। प्रवक्ता ने कहा कि शरीफ ने बार-बार कहा है कि भारत के साथ बातचीत तभी हो सकती है जब नई दिल्ली 2019 में ‘जम्मू-कश्मीर को विभाजित करने की अपनी कार्रवाई’ को वापस ले ले।

    Related Articles

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Back to top button