दुनिया

बांग्लादेश में 14 हिंदू मंदिरों पर हमला, क्या पाकिस्तान के कट्टरपंथी नक्शेकदम पर जा रहा पड़ोसी देश

ढाका: जब भारत का विभाजन हुआ था तो पाकिस्तान के दो हिस्से थे। लेकिन बाद में एक पाकिस्तान टूट कर बांग्लादेश बन गया। दोनों के नाम भले अलग हों लेकिन कई बार ऐसे मौके आते हैं, जिससे लगता है कि इनमें कोई अंतर नहीं। पाकिस्तान में कट्टरपंथियों ने हिंदुओं को निशाना बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। अब लग रहा है कि बांग्लादेश में भी कट्टरपंथी जमात इसी नक्शेकदम पर है। ऐसा ही एक वाकया बांग्लादेश में देखने को मिला है, जहां अज्ञात अराजक तत्वों ने 14 हिंदू मंदिरों पर रात में हमला किया है। पुलिस ने कहा कि हमला रात में किया गया है। इस घटना के पीछे जिन लोगों का हाथ है उन्हें पकड़ने की कोशिश की जा रही है।


उपजिला के पूजा समारोह परिषद के महासचिव बिद्यानाथ बर्मन ने कहा कि कुछ मूर्तियों को तोड़ा गया है। जबकि कुछ मंदिर से जुड़े तालाबों में मिली हैं। उन्होंने आगे कहा, ‘हम उनकी पहचान नहीं कर पाए हैं, लेकिन हम चाहते हैं कि इसकी जांच होकर न्याय मिले।’ हिंदू समुदाय के नेता और संघ परिषद के अध्यक्ष समर चटर्जी ने कहा कि इस क्षेत्र को हमेशा सभी धर्मों के बीच सद्भाव से जाना जाता है। क्योंकि यहां ऐसी कोई घटना अतीत में नहीं हुई है। यहां की बहुसंख्यक मुस्लिम आबादी को हिंदुओँ के साथ कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन हम समझ नहीं पा रहे कि ये लोग कौन हैं?


पुलिस ने शुरू की जांच

बलियाडांगी पुलिस थाने के प्रभारी खैरुल अनम ने कहा कि शनिवार रात और रविवार की सुबह-सुबह कई गांवों के मंदिर पर हमले हुए। ठाकुरगांक के पुलिस प्रमुख जहांगीर हुसैन ने एक मंदर स्थल पर संवाददाताओं से कहा, ‘यह स्पष्ट रूप से देश में शांति को भंग करने की कोशिश है।’ उन्होंने कहा कि बदमाशों का पता लगाने के लिए पुलिस ने तुरंत जांच शुरू की थी। उन्होंने कहा, ‘मैं विश्वास दिलाता हूं कि दोषियों को कड़ी से कड़ी कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button