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ज्यादा पेंशन पाने का आखिरी मौका, EPFO ने जारी किया नया सर्कुलर, जानिए क्या करना होगा

नई दिल्ली:EPFO की ओर से ज्यादा पेंशन (Higher EPS Pension) पाने के लिए कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को पेश आ रही कुछ समस्याओं के बारे में एक सर्कुलर जारी किया है। इसमें तीन मुद्दों को स्पष्ट किया गया है। पहला, हायर पेंशन के लिए जॉइंट एप्लिकेशन जमा कराने के बाद क्या होगा। दूसरा, जॉइंट एप्लिकेशन फॉर्म में कोई गलती होने पर क्या होगा। तीसरा, यदि ऍप्लॉयर यानी कंपनी ने जॉइंट एप्लिकेशन फॉर्म को मंजूरी नहीं दी है तो फिर क्या किया जाएगा। ज्यादा पेंशन (Higher EPS Pension) पाने के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 3 मई है।


सर्कुलर के मुताबिक, जॉइंट एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के बाद EPFO का फील्ड ऑफिस इसकी जांच करेगा। एक बार जब जरूरी दस्तावेज पूरी हो जाती हैं और नियोक्ता की ओर से वेतन विवरण प्रस्तुत कर दिया जाता है, तो इसे EPFO के पास उपलब्ध डेटा से सत्यापित किया जाएगा। डेटा सत्यापित हो जाने के बाद, EPFO बकाया राशि की गणना करेगा और बकाया राशि जमा या हस्तांतरित करने के लिए एक आदेश पारित किया जाएगा।

डेटा में मिसमैच होने पर क्या होगा

ऐसा हो सकता है कि EPFO के पास उपलब्ध डेटा और नियोक्ता और कर्मचारी की ओर से दी गई जानकारी में कोई मेल न हो। सर्कुलर में स्पष्ट किया गया है कि बेमेल होने की स्थिति में, EPFO की ओर से नियोक्ता और कर्मचारी/पेंशनभोगी को सूचित किया जाएगा। सही जानकारी देने के लिए उन्हें एक महीने का समय दिया जाएगा।

जॉइंट एप्लीकेशन फॉर्म कंपनी की ओर से अप्रूव नहीं है तब क्या?

जॉइंट एप्लीकेशन फॉर्म ऍम्पलॉयर की ओर से अनुमोदित ना होने की स्थिति में ऍम्पलॉयर को अतिरिक्त सबूत या साक्ष्य मुहैया कराने या किसी भी गलती को सुधारने का अवसर दिया जाएगा। ऐसा मौका एक महीने की अवधि के लिए होगा और इसकी सूचना कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दी जाएगी।

ई-पास बुक सेवा ठप

EPFO की ई-पासबुक सेवा सुविधा पिछले कुछ दिनों से ठप है। यूजर शिकायत कर रहे हैं कि वे पिछले कुछ दिनों में अपनी ई-पासबुक प्राप्त नहीं कर पाए हैं और EPFO की वेबसाइट और इसके उमंग एप्लिकेशन की विशेषताएं काम नहीं कर रही हैं। कई यूजर्स ने सोशल मीडिया पर अपनी परेशानी साझा की है। ई-पासबुक एक दस्तावेज है जिसमें आपके EPF और EPS खातों के बारे में सारी जानकारी होती है। इधर EPFO ने रकम जमा कराने वाले सदस्यों से माफी मांगी है और कहा है कि संबंधित टीम स्थिति की जांच कर रही है। सुधार के कुछ समय दें। जब लोगों ने EPFO के ट्विटर पेज को शिकायत के साथ टैग किया, तो EPFO ने तुरंत जवाब दिया, ‘स्थिति को जल्द ही ठीक कर लिया जाएगा।’

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