दुनिया

​दुनिया का सबसे मोटा लड़का जिसके नहाने के लिए छोटा पड़ गया बाथरूम, घटाया 100 किग्रा वजन, देखें नया लुक

एक लड़का जिसकी पहचान एक समय पर उसके वजन से होती थी। ‘दुनिया के सबसे मोटे लड़के’ के रूप में जाने जाने वाले इस लड़के ने अपने शरीर और जीवन को पूरी तरह बदल दिया है। पुरानी तस्वीरों से तुलना करने पर अब इस लड़के को पहचानना बहुत है। 16 साल के आर्या परमाना का कहना है कि अब लोग उसे ‘हैंडसम’ कह रहे हैं। एक सेलिब्रिटी ट्रेनर की सख्त डाइट और कड़ी एक्सरसाइज की मदद से उसने अपने शरीर का आधा वजन कम कर लिया है। सिर्फ नौ साल की उम्र में इंडोनेशिया के इस लड़के का वजन 190 किग्रा तक पहुंच गया था। अपने वजन के चलते उसे घर के बाहर स्विमिंग पूल में नहाना पड़ता था। (फोटो : ट्विटर)

अब परमाना का वजन 87 किग्रा है जो उनके अधिकतम वजन का लगभग आधा है। अपने वजन की वजह से सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद इंडोनेशियाई सांसद डेडी मुलादी पहली बार 2016 में परमाना से मिले थे। सांसद ने जुलाई में आर्या की वजन कम करने से पहले और बाद की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की थी जिनमें वह पश्चिमी जावा के बांडुंग में हसन सादिकिन अस्पताल में इलाज के दौरान बेड पर लेटा नजर आ रहा था। (फोटो : ट्विटर)एक तस्वीर में आर्या की मां उसके नहाने के लिए तैयारी करती नजर आ रही हैं क्योंकि बाथरूम में नहाने के लिए उसका आकार बहुत बड़ा हो गया था। आखिरी दो तस्वीरें उसके वजन कम करने के बाद की हैं। डेडी ने कैप्शन में लिखा, ’12 जुलाई 2016 को, मैं एक बार आर्या परमाना से मिला, जिसका बांडुंग के हसन सादिकिन अस्पताल में इलाज चल रहा था।’ उन्होंने लिखा, ‘आर्या का वजन उस समय 190 किग्रा था। अब मुझे मीडिया के माध्यम से पता चला कि आर्या का शरीर सामान्य बच्चों की तरह नॉर्मल हो गया है।’ (फोटो : ट्विटर)

उन्होंने लिखा, ‘बच्चा अब हैंडसम हो गया है। स्वस्थ रहो बेटा, उज्जवल भविष्य तुम्हारा इंतजार कर रहा है।’ आर्या के ट्रांसफॉर्मेशन में सेलिब्रिटी ट्रेनर एडे राय ने बड़ी भूमिका निभाई है। एडे ने पहली बार 2016 में आर्या के साथ काम करना शुरू किया था और वजन कम करने में उनकी मदद की थी। जकार्ता पोस्ट के साथ बातचीत में उन्होंने बताया था, ‘मैं सिर्फ उसका सपोर्ट करता हूं। उसे स्पोर्ट्स पसंद है। इतना मोटा होने के बाद भी उसे फुटबॉल बहुत पसंद है।’ उन्होंने कहा, ‘आर्या अब उम्मीद का प्रतीक बन चुका है। लोग कहते हैं कि अगर आर्या वजन कम कर सकता है तो मैं क्यों नहीं?’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button