खेल

10 महीने में पहली बार इस लेवल पर पहुंची बिटकॉइन, इस साल आ चुकी है 80% तेजी

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे पुरानी, सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) के निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। मंगलवार को इसकी कीमत 30,000 डॉलर (24,63,960 रुपये) के पार पहुंच गई। पिछले साल जून के बाद पहली बार बिटकॉइन इस लेवल पर पहुंची है। कॉइनमार्केट के डेटा के मुताबिक इस साल बिटकॉइन की कीमत अब तक 80 परसेंट उछल चुकी है। पिछले तीन हफ्ते से यह 26,500 डॉलर और 29,400 डॉलर की रेंज में झूल रही थी। जानकारों का कहना है कि बैंकिंग संकट, शेयर मार्केट में उतारचढ़ाव और डॉलर इंडेक्स में गिरावट के कारण लोग एक बार फिर बिटकॉइन में निवेश कर रहे हैं। बिटकॉइन की कीमत 2021 में 68,000 डॉलर के पार पहुंच गई थी। लेकिन उसके बाद इसमें काफी गिरावट आई थी।

जानकारों का कहना है कि क्रिप्टो मार्केट कैप 1.23 लाख करोड़ ट्रिलियन पहुंच गया है। शंघाई इथेरियम के अपग्रेड होने समेत दूसरे कई कारणों से इस समय क्रिप्टो मार्केट के लिए अच्छा समय चल रहा है। अमेरिका में महंगाई के आंकड़े आने वाले हैं और इसे लेकर इनवेस्टर्स में पॉजिटिव सोच है। माना जा रहा है कि इससे फेडरल रिजर्व की मॉनीटरी पॉलिसी पर असर पड़ सकता है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो इथेरियम (Ethereum) 1,921 डॉलर पर ट्रेड कर रही है। अमेरिकी में क्रिप्टो इंडस्ट्री को सख्त जांच का सामना करना पड़ रहा है।

क्यों बढ़ रही है बिटकॉइन की कीमत

क्रिप्टो एक्सचेंज कॉइनबेस (Coinbase) को सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) से एक नोटिस मिला है। इसमें इनफोर्समेंट एक्शन की बात कही गई है। इससे पहले यूएस कमोडिटी फ्यूचर ट्रेडिंग कमीशन ने बाइनेंस (Binance) के फाउंडर चेंगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) के खिलाफ मुकदमा किया था। उन पर डेरिवेटिव्स नियमें के उल्लंघन का आरोप है। अमेरिका में तीन बैंकों को डूबने के बाद से डिजिटल टोकन्स को लेकर एक बार फिर चर्चा चल निकली है। इन्हें फिएट करेंसी और परंपरागत फाइनेंस से ज्यादा आकर्षक माना जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button