उत्तर प्रदेशसामाजिक

अछरौंड ग्राम पंचायत में दो वर्षों के कार्यकाल में पंचायत सदस्यों की एक बार भी बैठक नहीं हुई,बिना समितियों के प्रस्ताव के विकास कार्य सम्पन्न।

कार्यवाही रजिस्टर नहीं किया प्रस्तुत,ग्राम पंचायत सदस्यों को उनको उनके अधिकारों से दूर रख,अनियमितता की गई।

बांदा-आज ग्राम पंचायत अछरौंड़ में ग्राम पंचायत सदस्यों की माँग पर बैठक आयोजित की गई । इस बैठक को आयोजित करनें का प्रमुख उद्देश्य था । ग्राम पंचायत में बीते दो वर्षों के कार्यकाल में ग्राम पंचायत सदस्यों की एक भी बार बैठक का ना कराया जाना,और बिना समितियों के प्रस्ताव तैयार किये,ग्राम पंचायत में विकास कार्यों को सम्पन्न कराया जाना । तथा इन कार्यों का भुगतान कैसे हो रहा है । जिस पर ग्राम पंचायत सदस्यों को उनको उनके अधिकारों से दूर रखकर अनियमितता समझ आ रही है । जिसको लेकर सभी सदस्यों नें ग्राम पंचायत की होने वाली बैठक में कार्यवाही रजिस्टर प्रस्तुत करनें के लिये माँग की थी । परन्तु कार्यवाही रजिस्टर प्रस्तुत नहीं किया गया है । और कुछ भोले-भाले सदस्यों की संवेदनाओं का फायदा उठाते हुए, ग्राम विकास अधिकारी आनन्द यादव जी द्वारा यह कहा गया है कि अगले माह की होनें वाली बैठक में कार्यवाही रजिस्टर प्रस्तुत कर दिया जायेगा । तत्पश्चात् सदस्यों की तरफ से कहा गया है कि यदि ग्राम पंचायत की अगली मासिक बैठक में कार्यवाही रजिस्टर प्रस्तुत नहीं किया जाता है । तब हम सभी सदस्य ग्राम पंचायत की जाँच के सम्बन्ध में श्रीमान जिलाधिकारी महोदय को शिकायती-पत्र देनें पर मजबूर होंगे । जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी ग्राम पंचायत अध्यक्ष व सचिव की होगी । साथ ही साथ ग्राम पंचायत सदस्यों को उनके अधिकारों,दायित्वों व कर्तव्यों के प्रति जागरूक करनें की लिये सदस्यों की तरफ से 22 सूत्रीय माँग पत्र के साथ प्रशिक्षण की माँग करते हुए कहा गया कि अभी तक ग्राम पंचायत सदस्यों का कोई भी किसी प्रकार का प्रशिक्षण क्यों नहीं कराया गया । जिसमें प्रमुख बिन्दुओं में ग्राम पंचायत में पुस्तकालय का निर्माण,खेलों इंडिया जैसे अभियान में ग्राम पंचायत के बच्चों को आगे बढ़ानें के लिये खेल मैदान का निर्माण,पंचायत भवन में बैठक के लिये कुर्सी,मेज,पेयजल की व्यवस्था,माइक्रो माइक व स्पीकर,बैठक का लाइव प्रसारण हेतु रिकार्डिंग की व्यवस्था के साथ पंचायत भवन की सुरक्षा दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे (नाईट विजन) लगाये जानें की माँग,ग्राम पंचायत में जल-जीवन मिशन के तहत 10 युवा प्रशिक्षण लेकर पिछले दो वर्षों से अभी तक ज्वाइनिंग का इन्तजार कर रहे हैं,इसकी जवाबदेही किसकी है । जैसे तमाम मुद्दों के साथ प्राथमिकता से सभी सदस्यों के प्रशिक्षण की माँग की गई । जिससे ग्राम पंचायत सदस्य भी पंचायत के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें ।

इस बैठक की अध्यक्षता ग्राम पंचायत अध्यक्ष विनोद यादव जी नें किया और बैठक के दौरान पंचायत सदस्य घासीराम निषाद,अमर सिंह यादव,गुरुप्रसाद,इन्द्रजीत यादव,रज्जन वर्मा, दौलत,रामचरित,पाना देवी,कुसुम देवी के साथ ग्राम विकास अधिकारी श्रीमान आनन्द यादव,पंचायत मित्र राजू मिश्रा,पंचायत सहायक सोनू गुप्ता आदि लोगों के साथ के साथ तमाम ग्राम पंचायत के गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button