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Maruti Suzuki का इस साल है धांसू प्लान, SUV सेगमेंट में मार्केट लीडर बनने का ख्वाब, जानिए क्या है योजना

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी वाहन कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) का इस साल के आखिर तक अपनी एसयूवी (SUV) बिक्री को दोगुना करने का इरादा है। कंपनी इस सेगमेंट में 25 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ बाजार में लीडर बनना चाहती है। मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (सेल्स एवं मार्केटिंग) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘कंपनी का अब एसयूवी सेगमेंट पर खास जोर है। मारुति अब एसयूवी सेगमेंट में भी अग्रणी स्थान हासिल करना चाहती है, जिसके लिए उसने आक्रामक लक्ष्य रखा है।’

इस साल 5 लाख एसयूवी बेचने का इरादा

श्रीवास्तव ने कहा, ‘बीते वित्त वर्ष में हमने 2.02 लाख एसयूवी की बिक्री के साथ करीब 13 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की। चालू वित्त वर्ष में हमारा करीब पांच लाख एसयूवी बेचने का इरादा है।’ उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 में कुल 19 लाख एसयूवी बिकने की संभावना है। इस तरह मारुति का कुल बाजार के 25 प्रतिशत से अधिक हिस्से पर कब्जा करने का इरादा है।

सबसे तेजी से बढ़ रहा यह सेगमेंट

घरेलू यात्री वाहन बाजार में एसयूवी सबसे तेजी से बढ़ने वाले सेगमेंट के रूप में उभरा है। 2018 में एसयूवी का वाहन बाजार में हिस्सा 24 प्रतिशत था। लेकिन 2022 में यह बढ़कर 43 प्रतिशत हो चुका है। मारुति सुजुकी के एसयूवी बेड़े में ब्रेजा और ग्रैंड विटारा के अलावा फ्रॉन्क्स एवं जिम्नी के रूप में नए उत्पाद भी शामिल होने वाले हैं।

ऑटो इंडस्ट्री की ग्रोथ पर पड़ सकता है असर

बेमौसम बारिश, ऑटो लोन पर ऊंची ब्याज दर और नए नियामकीय मानदंडों के कारण बढ़ी लागत की वजह से वाहन उद्योग को चालू वित्त वर्ष में सतर्क रहने की जरूरत है। बेमौसम बारिश से विशेषरूप से ग्रामीण मांग प्रभावित हो रही है। वाहन डीलरों के संगठन फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के अनुसार, इंडस्ट्री की ग्रोथ में गिरावट आने वाली है। वाहन उद्योग ने वित्त वर्ष 2022-23 में कुल खुदरा बिक्री में 21 प्रतिशत की डबल डिजिट ग्रोथ दर्ज की थी।

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