रिन, लक्स, लाइफबॉय, फेयर एंड लवली, चायपत्ती और हॉर्लिक्स समेत इन चीजों के बढ़ सकते हैं दाम, जानिए क्या है वजह

नई दिल्ली: महंगाई से जूझ रहे आम आदमी के लिए अच्छी खबर नहीं है। साबुन, टूथपेस्ट और शैंपू जैसी रोजाना इस्तेमाल की चीजों की कीमत में इजाफा हो सकता है। रिन, लक्स, लाइफबॉय, फेयर एंड लवली, हॉर्लिक्स जैसे कई कंज्यूमर गुड्स बनाने वाली दिग्गज कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) अपने प्रॉडक्ट्स की कीमत बढ़ा सकती है। कंपनी ने कहा कि उसकी पैरेंट कंपनी यूनिलीवर पीएलसी ने रॉयल्टी फीस में 80 बेसिस पॉइंट्स का इजाफा किया है। यह बढ़ोतरी तीन साल में चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी। यूनिलीवर में दस साल में पहली बार रॉयल्टी फीस बढ़ाई है। इससे पहले कंपनी ने साल 2013 में इसमें इजाफा किया था।
शेयर में गिरावट
इसे एचयूएल के लिए निगेटिव माना जा रहा है। इसकी वजह यह है कि कंपनी अब तक सेल्स और वॉल्यूम में स्ट्रॉन्ग रिकवरी हासिल नहीं कर पाई है। महंगाई की मार झेल रहे आम लोग महंगे सामान पर खर्च से परहेज कर सकते हैं। इससे कंपनी का रेवेन्यू प्रभावित हो सकता है। गुरुवार को कंपनी का शेयर एनएसई पर 1.6 फीसदी की गिरावट के साथ 2,643.05 रुपये पर बंद हुआ। रॉयल्टी एग्रीमेंट से एचयूएल को यूनिलीवर के ट्रेडमार्क, टेक्नोलॉजी, कॉरपोरेट लोगो के इस्तेमाल का अधिकार मिलता है। यूनिलीवर पीएलसी ब्रिटेन की कंपनी है।
एचयूएल के पास फूड, होमकेयर, पर्सनल केयर और वॉटर प्यूरिफायर के कई जानेमाने प्रॉडक्ट्स शामिल हैं। इनमें अन्नूपूर्णा नमक और आटा, ब्रू कॉफी, ब्रुक बॉन्ड चाय, किसान कैचअप, जूस और जैम, लिप्टन चाय, नॉर सूप, क्वालिटी वॉल आइसक्रीम, हॉर्लिक्स, व्हील, रिन, सर्फ एक्सल, विम, क्लीनिक प्लस शैंपू, डव, लाइफबॉय, डेनिम शेविंग क्रीम, लैक्मे, लक्स, पेप्सोडेंट, रेक्सोना, सनसिल्क और प्योरइट शामिल हैं।