खेल

मारुति ने वापस मंगाई 17,362 गाड़ियां, Alto K10, Brezza और Baleno में खराबी, कहीं आपकी गाड़ी भी तो नहीं…

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने 17 हजार से अधिक गाड़ियों का वापस मंगाया है। इसमें ऑल्टो के10 (Alto K10), ब्रेजा (Brezza) और बलेनो (Baleno) शामिल हैं। मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को बताया कि उसने ऑल्टो के10, ब्रेजा और बलेनो मॉडल के 17,362 वाहनों को खराब एयरबैग की जांच करने तथा उन्हें बदलने के लिए वापस लिया गया है। इसमें ऑल्टो के10, एस-प्रेसो, ईको, ब्रेजा, बलेनो और ग्रैंड विटारा के मॉडल शामिल हैं। ये गाड़ियां आठ दिसंबर 2022 से 12 जनवरी 2023 के बीच बनाई गई हैं।

कंपनी ने कहा कि इन गाड़ियों में मुफ्त में एयरबैग कंट्रोलर की जांच करने और जरूरत पड़ने पर बदलने के लिए वापस लिया जा रहा है। मारुति सुजुकी ने कहा कि ऐसा संदेह है कि प्रभावित हिस्से में एक खराबी की आशंका है, जिसके चलते हो सकता है कि वाहन दुर्घटना की स्थिति में कुछ मामलों में एयरबैग और सीट बेल्ट प्रेटेंसर ठीक से काम न करे। बयान में यह भी कहा गया है कि संदिग्ध गाड़ियों के ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि जब तक प्रभावित हिस्से को बदल नहीं दिया जाता है, तब तक अत्यधिक सावधानी बरतते हुए गाड़ी न चलाएं।

पिछले महीने भी मंगाई थी गाड़ियां

इससे पहले कंपनी ने पिछले महीने भी Eeco की 40,453 यूनिट वापस मंगाने की घोषणा की थी। ये गाड़ियां चार नवंबर 2019 से पिछले साल 25 फरवरी के बीच बनाई गई थीं। साथ ही इनमें कुछ ऐसी ईको गाड़ियां भी थीं जिनमें हेडलैंप फील्ड में बदला गया था। मारुति ने हाल में अपनी सभी गाड़ियों की कीमत में बढ़ोतरी की है। कंपनी ने मौजूदा वित्त वर्ष में दूसरी बार गाड़ियों की कीमत बढ़ाई है। उसका है कि लागत बढ़ने से उसके मार्जिन पर दबाव बढ़ गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button